Saturday 25 March 2017

स्व श्रीमती चन्द्रिका स्वर्णकार

दोस्तों, सनातन अथवा हिन्दू धर्म की संस्कृति संस्कारों पर ही आधारित है। हमारे ऋषि-मुनियों ने मानव जीवन को पवित्र एवं मर्यादित बनाने के लिये संस्कारों का अविष्कार किया। धार्मिक ही नहीं वैज्ञानिक दृष्टि से भी इन संस्कारों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। भारतीय संस्कृति की महानता में इन संस्कारों का महती योगदान है। 

प्राचीन काल में हमारा प्रत्येक कार्य संस्कार से आरम्भ होता था। उस समय संस्कारों की संख्या भी लगभग चालीस थी। जैसे-जैसे समय बदलता गया तथा व्यस्तता बढती गई तो कुछ संस्कार स्वत: विलुप्त हो गये। इस प्रकार समयानुसार संशोधित होकर संस्कारों की संख्या निर्धारित होती गई। गौतम स्मृति में चालीस प्रकार के संस्कारों का उल्लेख है। महर्षि अंगिरा ने इनका अंतर्भाव पच्चीस संस्कारों में किया। व्यास स्मृति में सोलह संस्कारों का वर्णन हुआ है। हमारे धर्मशास्त्रों में भी मुख्य रूप से सोलह संस्कारों की व्याख्या की गई है। आइये जानते है इन 16 संस्कारों के बारे में।

3 comments:

  1. This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. Jumia Gaming | Casino - MPR
    Jumia Gaming 경주 출장샵 is the leading gaming company in 제천 출장마사지 Malaysia 경산 출장마사지 and South Africa, which is owned by Jumia Gaming, which also provides sports 포천 출장샵 betting 이천 출장마사지 services to operators from

    ReplyDelete